Friday 10 July 2020

COVID-19 और मुस्लिम समाज

एक वाइरस (जो हमे नज़र भी नहीं आती) इंसानों को घर के अंदर कैद होने पर मजबूर कर दिया है। जानते हैं ऐसा क्यों है? क्यौकि इंसान इसके भयानक मंजर को अपने आँखों के सामने देख रहा है। ये वह वाइरस है जो इंसानों को तबाह कर रहा है इस जैसे कितने ही वाइरस हमारे दिलो दिमाग़ में रचे बसे हैं जो इंसानों को तो नहीं बल्कि उनके अन्दार के इंसानियत (अख़्लाक़) को खोखला करते जा रहा है लेकिन हमें इसका एहसास तक नहीं होता, जानते हैं क्यौं? क्योंकि इसका परिणाम करोना जैसे महामारी की तरह फौरन नहीं आता है लेकिन है यह उससे ज्यादा घातक है, क्योंकि यह इंसानियत को धीरे-धीर अंदर से खोखला कर देता है।
आप समझ गये होंगे मै किस वाइरस की बात कर रहा हूँ! जी हाँ, ये वह कोरोना है जो हमारे अंदर बुग्ज़, हसद, कीना, घमण्ड, चुगुलखोरी, एक-दूसरे पर लान-तान, आपसी सहयोग से बेपरवाह, भाई-भाई में नाइत्तेफाक़ी हमारे अंदर इस तरह से समा गया है कि वह बड़े-बड़े से आजमाइश आने के बावजूद हमारे दिला नहीं बदलते। कुरान में कहा गया है ‘‘तुम्हारे दिल सख़्त हो गये पस वे पत्थर की तरह हो गये या उससे भी ज्यादा सख़्त, पत्थरों में कुछ ऐसे भी होते हैं जिनसे नहरें फूट निकती हैं, कुछ पत्थर फट जाते हैं और उनसे पानी निकल आता है और कुछ पत्थर ऐसे भी होते हैं जो अल्लाह के डर से गिर पड़ते हैं (कुरआन 274) आह! हमें क्या हो गया? हमारे दिल अभी तक क्यों नहीं लरज़ गये? और अगर हमारे इतने बेअसर हो चुकें हैं तो हम एक दिल के लिये दुआ क्यों नहीं करते जो हमें बदल दे। हमें इस तेज रफतार से चलती हुइ जिंदगी में ब्रेक लगाकर सोचना चाहिए कि हम किधर जा रहे हैं।
इस वबा नें लोगों को बिल्कुल फ्रि कर दिया है लोग यह कह रहे हैं अब क्या करें उन्हें कुछ समझ नहीं आता। लेकिन इसी में अल्लाह के कुछ नेक बंदे भी हैं जो अपनी जान और माल के साथ इस मैदान कूद चुके है। उनलोगों पर अल्लाह की रहमतें नाज़िल हों, वह एक दूसरे की मदद कर रहे हैं जाहिर सी बात है जब इंसान खुशहाली में अल्लाह को याद करता है, उसके बताये हुए तरीके पर चलता है और लोंगों की खिदमत अंजाम देता है, नेक़ी की तरफ बुलाता है और बुराई से रोकता है तो ऐसे वक्त में भी अल्लाह ताला अपने उन्हीं बंदों से काम लेता है और उनके दरजों को और ज्यादा बुलन्द कर देता है।
जो लोग यह कह रहे हैं हम क्या करें? कुछ काम नहीं है बैठे-बैठे ऊब जाते हैं मैं उन से कहना चाहता हूँ। कुरान रमज़ान के महीने में नाजिल हुआ है और हम अब इस मुक़द्दस महीने में दाखिल होने ही वाले हैं तो सबसे पहले हमें अपना एहतेसाब करना चाहिए।
ऐहतेसाब कैसे करेंः- हमने अब तक जो ज़िन्दगी़ गुज़ारी है उसमें कितना नमाज़ और रोज़े छोड़े हैं, कितने लोगों की हक़तल्फी हुई है, किनसे हमारा अनबन है, गुस्सा, घमण्ड, ऐब निकालना, झूठ बोलना वगैरह अपने तमाम कोताहियों का लिस्ट बना लेना चाहिये।
प्लानः- जब हमें अपने कोताहियों के बारे में जान लें तो उसके बाद प्लान करें कि यह हमारे अंदर से कैसे दूर होगा। इसके लिए सबसे पहले हमें कुरआन को समझ कर पढ़ने की जरूरत है हम कुरआन को उसके तरजूमें के साथ पढ़ें रोजाना एक पारा ताकि रमज़ान तक तरजुमा कुरआन मुकम्मल हो सके। जरूरी नही कि हम अकेले पढ़ें बल्कि एक आदमी पढ़े और घर के तमाम अफराद सुनें और जो बातें समझ में न आये उसे आलिम से पूछ लिया जाये। अब कुरआन का इल्म आजाने के बाद उसीके मुताबिक अपनी बाक़ी जिन्दग़ी गुज़ारें।
दुआः अखिर में अल्लाह तआला से रातों में खूब दुआ करें और अपनी गलतियों पर नादिम हों, अगर किसी की हक़तलफी हुई है तो उसे अदा करें, यही तौबा का तरीका़ है वरना आप कितना भी ज़िक्र व अज़कार करें तौबा कुबूल नहीं होता!
अगर हम ऐसा करने में क़ामयाब हो गये तो यक़ीन जानिये अल्लाह ताला की मदद हमारे साथ होगी और अगर हम इसके लिये तैयार नहीं हैं तो आगे इससे भी बड़ी आजमाइश के लिये तैयार रहें।
आखिर में एक सामाजिक मसले पर कुछ बात कहना चाहता हूं। हम जानते हैं कि इस्लाम में निक़ाह बहुत आसान है लेकिन आज के वक़्त में अगर माँ-बाप के लिये जो मुश्किल घड़ी है तो वह है बच्चों के शादी!
जानते हैं ऐसा क्यों? क्यौंकि की हमने अल्लाह तआला के किताब से अपना रूख मोड़ लिया है, किताब के कुछ हिस्सों पर ईमान लाते हैं कुछ को छोड़ देते हैं। आप गौर कीजिए आज जो सूरतेहाल है शादी-ब्याह के मामले में दीन को तर्क करने की वजह से, क्या शरीअत के मुताबिक निक़ाह करने से भी यही सूरतेहाल होता? क्या इसी तरह से बिन ब्याही बहने और बेटियां अपने घरों में माँ-बाप पर बोझ बनी रहती? यह बेटियां तो रहमत हैं फिर बोझ क्यौं? क्योंकि हमने कुरआन के कुछ हिस्से पर अमल करते हैं और कुछ हिस्से को छोड़ देते हैं।
आखि़र में, मैं बस यही कहना चाहता हुं की इस फुर्सत की घड़ी में हमारे सामने वह बरकत व रहमत वाला रमजान का महीना आने वाला है आप एक बार कुरआन को इस जज़्बे से पढ़ें कि हमें इस पर अमल करना है अभी हम इस लिए भी पूरे के पूरे दीन में दाखि़ल नहीं हो पाते क्योंकि हमने अभी तक कुरआन को समझने की गरज से पढ़ा ही नहीं है।

अल्लाह ताआला से दुआ है कि जो बातें लिखी गई हैं उसपर हमें और आपको भी अमल की तौफीक़ अता फरमाये। और हम सबके गलतियों को माफ फरमाये।


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.

Success Story

  One more marriage is added in our success story